A3 डी एनिमेटेड फिल्म ‘दास्तान ए मीरी पीरी’ की रिलीज़ टली

 

 

चंडीगढ़ 5 जून 2019. काफी लम्बे समय से  फिल्म ‘दास्तान ए मीरी पीरी’ विवादों में थी। कुछ दिनों पहले कुछ कारणों से एसजीपीसी कमैटी की ओर से फिल्म के रिलीज़ पर रोक लगा दी गई और फिल्म की रिलीज़ की तारीख आगे बढ़ा दी गई हालांकि फिल्म के रिलीज़ को ले कर पूरे विश्व से मांगें आई।

हाल ही में यू के में बसे काफी बच्चो ने सांगत लीसेस्टर और वैंकोवर और सरी, कनाडा समेत फिल्म के रिलीज़ पर लगे रोक पर असहमति जताई। छरमपीर प्रोडक्शंस और वाइट हिल स्टुडिओ मिलकर सिख धर्म के पाँचवे गुरु श्री अर्जुन देव जी के शहीदी दिवस के अवसर को समर्पित एनिमेटिड फिल्म रिलीज़ करने का फैसला करा।

जैसे कि पंजाबी फिल्म ‘दास्तान ए मीरी पीरी’ के नाम से ही पता लग रहा है कि यह फिल्म  मीरी पीरी के इतिहास को दर्शाएगी। सन 1604 पर आधारित यह फिल्म पांचवे सिख गुरु अर्जुन देव जी के शहीदी को समर्पित है और कैसे छठे गुरु हरगोबिंद साहिब जी ने मुगलों के अत्याचार के खिलाफ यह दो तलवारें मीरी जो  संसारिक (राजनीतिक) शक्ति का प्रतीक है  और पीरी जो आध्यात्मिक शक्ति का प्रतीक है धारण की।

यह एनिमेटिड फिल्म विनोद लानजेवर ने डायरेक्ट की है। यह कहानी गुरजोत सिंह आलूवालिया ने लिखी है जो इस फिल्म के सह निर्देशक भी हैं। रिसरच को सम्पूर्ण डा. आई.एस. गोगोआनी ने किया है| इसका स्क्रीनप्ले सागर कोटिकर और साहनी सिंह ने लिखा है| फिल्म का संगीत कुलजीत सिंह ने दिया है|

बैकराउंड स्कोर अनामिक चौहान ने दिया है। ब्रूमहा स्टूडियो ने इस फिल्म की एनिमेशन की है। यह पूरा प्रोजेक्ट मेजर सिंह संधू, दिलराज सिंह गिल, नवदीप कौर गिल ने प्रोडूयस किया है| नोबलप्रीत सिंह और बलराज सिंह, मनमोहत सिंह मार्शल फिल्म के को-प्रोडूयसर हैं। बॉलीवुड अदाकार रज़ा मुराद ने अपनी आवाज़ दी है। मशहूर बॉलीवुड गायक कैलाश खैर ने इस फिल्म का टाइटल ट्रैक गाया है| दो और गायक, उस्ताद राशिद खान और शफक़ात अमानत अली ने भी अपनी आवाज़ फिल्म के बाकी गानों  में दी है।

फिम्ल ‘दास्तान ए मीरी पीरी’ का विश्व वितरण वाइट हिल स्टुडिओएस के द्वारा किया जाएगा। अभी तक नई रिलीज़ की तारीख पक्की नहीं की गयी है। फिर भी साबका-एस जी पी सी कमेटी ने अपना फैसला अकाल तखत साहिब को सौप दिया है। और आखिरी फैसला अकाल तखत साहिब की तरफ से लिया जायेगा।