फगवाड़ा उपचुनाव: अब मौका वाल्मीकि समाज को

 

चंडीगढ़।  फगवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने वाल्मीकि समाज को मौका देने का मन बना लिया है। यह सीट भाजपा विधायक सोम प्रकाश के होशियारपुर से लोकसभा चुनाव जीतने के कारण खाली हुई है। पार्टी सूत्रों के अनुसार, वाल्मीकि समाज को एक चैयरमैन पद और फगवाड़ा सीट से टिकट देने के फैसले पर जल्द ही मुहर लग जायेगी।
दरअसल, लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस द्वारा प्रदेश की चारों सीटों पर रविदासिया समाज को टिकट दे दिए जाने से वाल्मीकि समाज में खासा रोष पनपा था। फतेहगढ़ साहिब सीट पर तो कांग्रेस प्रत्याशी के बहिष्कार का भी समाज ने ऐलान कर दिया था। तब कैप्टन ने खुद स्थिति संभाली और समाज को भरोसा दिलाया कि आधी यानी दो सीटों के बदले समाज के दो नेताओं को चेयरमैनी दी जायेगी। इस पर समाज राजी हुआ और फतहगढ़ साहिब से अमर सिंह की जोरदार जीत पार्टी की झोली में डाल दी।
उल्लेखनीय है कि समाज के जिन दो प्रतिनिधियों को चैयरमैन बनाया जाना है, उनमे अश्विनी बग़ानिया का भी है। सूत्रों के अनुसार, उन्हें फगवाड़ा से टिकट देने पर भी विचार किया जा रहा है। खास बात यह भी है कि 2017 के चुनाव में फगवाड़ा सीट से हारे जोगिंदर सिंह मान को इस बार टिकट नहीं दिया जा रहा। वहीं अश्विनी बग़ानिया के साथ वाल्मीकि समाज जिस तरह एकजुट है, पार्टी उसकी झलक फतेहगढ़ साहिब संसदीय चुनाव में देख चुकी है।